इस पेड़ की सुरक्षा मिलिट्री वाले करते है, सालाना होते है 15 लाख खर्च, जानिए रहस्य

vip tree

हमारे बड़े बुजुर्ग कहते आये है की पेड़-पौधे के बिना जीवन संभव नहीं है। क्योकि मनुष्य को पेड़ो द्वरा ही मिलती है। प्रकृति को बचने के लिए सरकार पेड़-पौधे लगाने के लिए तरह तरह के अभियान चलाती रहती है। पेड़ पौधों की वजह से पर्याप्त बारिश होना संभव है और इनसे वातावरण भी शुद्ध रहता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने वाले है जो की सरकार के लिए बहुत ही एहम है। इस पेड़ की 24 घंटे गार्ड सुरक्षा करते है| साथ ही रख रखाव में सरकार लाखो करोडो खर्च करती है।

जाने पेड़ का रहस्य

21 सितम्बर 2012 में इस पेड़ को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था| बताया गया है की यह एक बोधि व्रक्ष है। बोधि वृक्ष का बोद्ध धर्म में विशेष महत्त्व होता है। तीसरी शताब्दी में बोधि वृक्ष की एक टहनी को श्रीलंका के अनुराधापुरा में लगाया गया था। उसे टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था।

पेड़ की टहनी के निचे महात्मा बोधि को मोक्ष प्राप्त हुआ था

bodhi tree history in hindi

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा पता चला है की यह उसी बोधि वृक्ष की टहनी है जिसके निचे महात्मा बुद्ध को मोक्ष मिला था। इसलिए बोधि वृक्ष का बुद्ध धर्म में बहुत महत्व है यही कारण है तो सरकार ने इस पेड़ की कड़ी सुरक्षा के इंतज़ाम किये है ताकि यह प्राचीन धरोहर को सुरक्षित किया जा सके।

सुरक्षा में तैनात है 4 सिक्यूरिटी गार्ड

vip tree

आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी की इस पेड़ की सुरक्षा में 4 गार्ड लगे हुए है जो की 24 घंटे इसकी सुरक्षा पर ध्यान देते है। साथ में इस पेड़ को पर्याप्त पानी मिल सके उसके लिए एक टेंकर की व्यस्था भी है।

सालाना खर्च होते है लाखो-करोडो

bodhi tree

यह  एक बरगद का पेड़ है, यह बोधि वृक्ष मध्य प्रदेश में भोपाल और विदिशा के बिच सलामपुर नाम पहाड़ी पर स्तिथ है इस पेड़ को बिलकुल VIP ट्रीटमेंट मिला हुआ है। इस पेड़ पर सालाना 12 से 15 लाख या इससे उपर खर्च होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top