खतरनाक संबंध बनाते है यह जानवर जानिए इनका संबंध बनाने का तरीका।

very dangerous way of making relationship

जानवरों का संबंध बनाने का तरीका अलग अलग होता है, और उनकी एक अलग दिनचर्या होती है। आज हम कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बात कर रहे हैं, जिनके संबंध बनाने का तरीका बहुत ही खतरनाक होता है। इंसान और जानवर अगर अपनी प्रजाति को आगे बढ़ाने के लिए संबंध बनाना बहुत ही जरूरी है। उसके बिना किसी भी प्रजाति को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

शारीरिक संपर्क सभी जीवो की जरूरत होती है इसी से उनकी प्रजाति आगे बढ़ जाती है। लेकिन कुछ जानवरों मैं संभोग प्रक्रिया बहुत ही कठिन होती है। जिसे सुनकर आप चौक जाएंगे उनके दोनों ही मामलों में जीवन का नुकसान होता है। आज हम आपको कुछ जानवर पर संपर्क संबंध बनाने के बारे में बता रहे हैं कि यह जानवर किस तरीके से संबंध बनाते हैं।

Kvol – यह जानवर मुंह से मादा की उसकी गर्दन पकड़ लेता है और फिर संभोग करना शुरू करता है| नर केवल एक बार से ज्यादा बार शुक्राणु पैदा नहीं करते हैं, इसलिए इसे दोहराया जाता है। इस दौरान kvol की यातना मादक वाला सहते मर जाती है।

Seal Love Making

Seal – आपको बता दें कि यह जानवर जब संभोग करते हैं यह नर मादा की खोपड़ी को अपने दांतों और और जबड़ो में फंसा लेते हैं और उसे सील कर देते हैं। जितनी जल्दी बड़े होते हैं उनकी मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होता जाता है, और वह मृत्यु से बच सकते है।

Bhrang love making

भृंग – भृंग नाम के जानवर की संभोग प्रक्रिया के दौरान मादा को बहुत ज्यादा चोट पहुंचती है क्योंकि उसका लिंग बहुत ही तेज होने के कारण मादा को डंक लगता है। लेकिन फिर भी मादाएं करने के लिए यह तैयार हो जाती हैं।

Madhumakshi relationship way

मधुमक्खी – मधुमक्खी को तो आप सब जानते होंगे पर क्या आपको पता है कि कई हजार मधुमक्खियों के मैं रानी मधुमक्खी एक को चुनती है। सभी के साथ संभोग भी करती है, आपको बता दें कि इस दौरान रानी मधुमक्खी के अंदर नर मधुमक्खी का लिंग फट जाता है और वह बहुत सारे शुक्राणु जमा कर लेती है जिससे वह जीवन भर निकालती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top