Taj Mahal Controversy : कारीगरों के वंशज ने किया खुलासा, क्या है ताजमहल के 20 कमरों का राज?

Taj Mahal controversy

कई बार ऐसा बताया जाता है कि ताजमहल बनाने वाली कारीगरों की एक जनरेशन के लोग आज भी लोग आगरा में निवास करते हैं। इन्हीं लोगों से एक हाजी ताहिर उद्दीन है जिनका ताल्लुक ताजमहल के कार्यक्रम से बताया गया है। अब हर दिन पत्थर पर हाथ के काम की नक्काशी का काम किया करते हैं। ताहिर उद्दीन की उम्र 80 वर्ष हो चुकी है और वह लोगों को ताजमहल रेडमी करते हैं।

ताजमहल के 20 कमरों का राज

इंडियन ताजमहल के बीच कमरे में जो के कब्र के नीचे बने हुए हैं चर्चा का विषय बने हुए हैं। इन कमरों को एएसआई स्टोरेज की तरह इस्तेमाल किया जाता है। पहले यह कमरे की तरफ ने के काम में आया करते थे लेकिन फिर जब जैसे-जैसे भीड़ बढ़ने लगी इस कमरे को बंद कर दिया गया एसआई बीच-बीच में खुलकर इसकी सफाई किया करती है।

कुओ पर बनाया ताजमहल

यह बात पूरी तरह सच है कि कुआं के पानी के कारण संगमरमर ठंडा रहता है और इसे जोड़ने के लिए जो सुना इस्तेमाल किया जाता है वह बहुत मजबूत होता है। वह आपस में जुड़े हुए हैं और पानी और क्यों नहीं होता है पास ही की यमुना नदी से इसका कनेक्शन दिया।

क्या कारीगरों के हाथ कटवा दिए?

यह बात बिल्कुल सच नहीं है, उसको एंड कट एग्रीमेंट कहां गया था, शाहजहां ने यह कहा था कि आप लोग ऐसा ताजमहल दूसरा ना बनाया और हम आपको पूरा खाए ख्याल रखेंगे इसीलिए साउथ गेट पर कुछ परिवार को बताया गया था

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top