शारीरिक संबंध बनाते समय पुरुषों को लग सकती है ऐसी चोट! जानें इसकी वजह

mens health problem

आपको आज हम एक हैरान कर देने वाला मामला बताने जा रहे है, जिसे सुन कर आपके पैरो तले जमीन खसक जाएगी। यह मामला यूनाइटेड किंगडम का है यहाँ एक लड़के का अपनी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय प्राइवेट पार्ट टूट गया। तो चलिए हम आपको बताते है की मेडिकल साइंस इस बारे में क्या कहती है। क्या ये बात सच है की शारीरिक संबंध बनाते समय लड़को का प्राइवेट पार्ट टूटने का खतरा रहता है।

mens private part problem

इसका जवाब है हाँ। आपको बता दे की मेडिकल की भाषा में इसे Penile Fracture कहते है। चलिए इसके बारे में हम आपको बताते है। यह फ्रैक्चर कोई सामन्य नहीं होता, क्योकि पुरुषो के प्राइवेट पार्ट में कोई हड्डी नहीं होती, जिस वजह से यह हड्डियों का फ्रैक्चर नहीं टिश्यू का फ्रैक्चर होता है।

Penile Fracture

कहते है पुरुषों के जननांग की त्वचा के नीचे टिश्यू की रबर जैसी एक परत होती है, जिसे Tunica Albuginea कहा जाता है। जो सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए पुरुषों के प्राइवेट पार्ट का आकार बढ़ने और सख्ती के लिए जिम्मेदार होती है। कहते है की Penile Fracture के मामले दुर्लभ होते है और तुरंत ही इन मामलो में डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

अक्सर जब बलपूर्वक या असामान्य तरिके से शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की जाती है तो ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है। आप भी जानते है सेक्सुअल ट्रामा के समय पुरुष का प्राइवेट पार्ट मूड जाता है, जिससे कई बार इस तरह की समस्या होती है। हम आपको फ्रैक्चर के लक्षण बताने जा रहे है।

Penile Fracture in hindi

  • प्राइवेट पार्ट के इरेक्शन में कमी
  • कुछ टूटने की आवाज आना।
  • चोटिल जगह पर नीला या काला निशान
  • चोट लगने से दर्द होना।
  • प्राइवेट पार्ट से खून आना
  • टॉयलेट करते वक्त भयंकर दर्द होना।
  • प्राइवेट पार्ट में झुकाव

इस फ्रैक्चर का पता लगाने के लिए डॉक्टर खास तरह का एक्सरे जैसे पेनाइल अल्ट्रासाउंड या एमआरआई करते है, कभाई कभी यूरिनरी टेस्ट भी करवाते है। इस Penile Fracture का इलाज सर्जरी है और इसके अलावा दर्द के लिए डॉक्टर कुछ दवाइयों और बेंडेज की सलाह दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top