क्‍या है “चक दे फट्टे” का मतलब? चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स बनते ही सबसे पहले यही कहा

Harnaaz Sandhu Miss Universe

आपने कई बार लोगो को “चक दे फट्टे” लाइन कहते सुना होगा, आपको बता दे की यह एक पंजाबी भाषा का शब्द है। इस शब्द का मतलब चक दे यानि “उठा लेना” और फट्टे का अर्थ है “लकड़ी के चौड़े पटियानुमे टुकड़े”। लेकिन इस बात का अर्थ समझने के लिए आपको इतिहास समझना पड़ेगा।

यह उस दौर की बात है जब सिखो और मुगलो के बीच युद्ध होता था और युद्ध में हमला करने और खुद को बचने के लिए सिख गहराई वाली जगहों जैसे नाले नहरे में लकड़ी के पट‍ियानुमा टुकड़े यानी फट्टे रखकर खड़े होते थे। युद्ध में उन्हें आदेश दिया जाता था की चक दे फट्टे यानी अपनी लकड़ियां उठा लो।

Miss Universe Harnaaz Sandhu

यह तब कहा जाता था जब दुश्मन नहर नाले पार करने की कोशिश करते थे, इस तरह इस लाइन को जीत का प्रतीक माना गया है। इस जीत के प्रतीक को धीरे धीरे मुहावरे की तरह यूज़ किया जाने लगा। इसके बाद इस लाइन का उपयोग हर इंसान का हौसला बढ़ाने के लिए किया जाता है।

आपको बता दे की हरनाज तीसरी भारतीय मिस यूनिवर्स है और एक्ट्रेस सुष्मिता सेन देश की पहली मिस यूनिवर्स है उनको यह ख़िताब 1994 में जीता था। इसके बाद एक्ट्रेस लारा दत्ता 2000 में मिस यूनिवर्स बनी थी, अब तक सबसे ज्यादा 8 बार मिस यूनिवर्स का ख़िताब अमेरिका के पास है। उसके बाद 7 बार ख़िताब वेनेजुएला दूसरे पायदान पर है उसके बाद तीसरे नंबर पर प्‍यूरटो रिको, जो पांच बार ख़िताब जीत चूका है।

Miss Universe Harnaaz Sandhu

आपको बता दे की हरनाज एक मॉडल है और यह पंजाब के गुरदासपुर के एक गांव से ताल्लुक रखती है, अब वह चण्डीगढ में रह रही है। इन्होने इनकी पढ़ाई चण्डीगढ से की, पढ़ाई के साथ ही हरनाज ने कई ब्‍यूटी पेजेंट्स में हिस्‍सा लिया और खिताब अपने नाम भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top