ये राजा हर साल करता है कुंवारी लड़की से शादी, रंगीन मिजाजी के लिए है फेमस, अब तक कर चूका है इतनी शादियां की…

king mswati iii

आज दुनिया बड़ी आगे निकल गयी है और दुनिया में अब बहुत ही कम ऐसे देश बचे है जहां आज भी राजशाही होती है। आज हम उन्ही में से एक के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम द किंगडम ऑफ एस्वातिनी (King of Mswati iii Eswatini) है। यह दक्षिण अफ्रीका और मोजैंबिक की सीमाओं से सटा हुआ अहइ और यहाँ अक्सर राजा मस्वाती तृतीय को लेकर चर्चा होती रहती है।

राजा की है इतनी रानियां

king mswati iii of eswatini story in hindi

जब आप भी इनके बारे में जानेंगे तो हराना रह जायेंगे, यह राजा मस्वाती तृतीय अपने रंगीन मिजाज और ऐशोआराम के लिए जाने जाते है। आपको जानकर हैरानी होगी की राजा मस्वाती की एक या दो नहीं बल्कि 15 रानियाँ और 30 बच्चे है और उससे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है की इनके पिता सोभूजा की 125 रानियाँ थी।

राजा मस्वाती (King Of Mswati iii) की गिनती अमीर राजाओं में की जाती है इनकी कुल सम्पति लगभग 200 मिलियन डॉलर है और इन्होने अपनी रानियों के लिए आलिशान महल बनवा रखे है। इस देश में हर साल अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में उम्हलांगा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है और इसमें 10 हजार से ज्यादा कुवारी लड़कियां और बच्चिया हिस्सा लेती है।

राजा के सामने बिना कपड़ों के डांस करती है कुंवारी लड़कियां

king of eswatini

यहां तक की जो अपने राजा और प्रजा के सामने बिना कपड़ो के डांस करती है और इस दौरान राजा का दिल जिस लड़की पर आ जाता है वही राजा की नई रानी बनती है यानि रानियों की संख्या बढ़ती जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस परम्परा के चलते देश की कई युवतियों ने विरोध भी किया था और कई लड़कियों ने इस परेड का हिस्सा बनने से भी मना कर दिया था जब राजा को इस बात का पता चला तो उन्होंने लड़कियों के घर वालो से भारी जुरमाना लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top