तालिबान से बचाकर माया, रूबी और बॉबी, इन तीन कुत्तो को भी लाया गया दिल्ली।

Sniffer Dog Rescue from Afganistan

तालिबान ने पूरी तरह से अफगानिस्तान को कब्जे में ले लिया है। आपको बता दें कि यह अमेरिकी सेना के वापस लोट जाने के कुछ दिन बाद तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्ज़ा किया। अफगानिस्तान में बसे लोग आपने वापस लौट रहे है। वह तरह के हालात बन गए है की अफगानिस्तान के लोग खुद आपने देश छोड़ना चाहते है।

काबुल में स्थित भारतीय दूतावास भारत भी अपने राजदूत और कर्मचारियों को अपने वतन में लाया जा रहा है। करीब 150 लोग काबुल से भारत लाये गए है, आपको बता दें की भारतीय दूतावास में तीन फौजी कुत्ते भी थे उन्हें भी वापस भारत लाया गया है। इन खोजी कुत्तो का नाम माया, रूबी और बॉबी हैं।

Sniffer Dog Rescue from Afganistan

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार भारतीय वायुसेना का विमान काबुल पंहुचा था इसमें कमांडो दल भी शामिल थे। काबुल से सुरक्षित लोगो को निकला गया और उन्हें साथ तीन कुत्तो को भी भारत लाया गया है। अभी उन्हें आईटीबीपी के कैंप में रखा गया है जो छावला में है।

गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना अड्डे कमांडो की टुकड़ी और लोगो के साथ माया, रूबी और बॉबी भी उतरे। इन्होने कई बार दूतावास में तैनात सुरक्षा अधिकारियों की सहायता भी की है। यह भारतीय दूतावास में तैनात किये गए थे।

Sniffer Dog Rescue from Afganistan

रिपोर्ट में बताया गया की खोजी कुत्तो में कई बार काबुल के भारतीय दूतावास के पास खतरनाक विस्फोटक को सूंघकर पहचान की है और वह अधिकारियों और कर्मचारियों की सहायता भी की। बताया जा रहा है की इन तीनो कुत्तो को हरियाणा के पंचकुला में स्थित डॉग ट्रेनिंग स्कूल में इनको ट्रेनिंग किया गया था।

आईटीबीपी ने बताया की अपने वतन लौटने पर कुत्ते काफी खुश दिखाई दे रहे थे। भारतीय वायुसेना भी काबुल और अफगानिस्तान से भारतीय लोगो को निकालने के लिए जुटी हुई है। मंगलवार को भारतीय वायुसेना का विमान 150 लोगो को भारत लेकर दिल्ली आया है।

यह फैसला विदेश मंत्रालय के द्वारा लिया गया था की काबुल में भारतीय दूतावास के अधिकारी और कर्मचारी और लोगो को तुरंत भारत लाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top