यह इतिहास की क्रूर रानियों में गिनी जाती है, यौन संबंध के बाद आशिकों को ज़िंदा जला देती थी – और …

Weird News

इतिहास में आपने कई रानियों के बारे में सुना होगा, जिन्होंने अपनी हिम्मत के बल पर कई राजाओ पर विजय प्राप्त की है। लेकिन इतिहास में कई ऐसी भी रानियां है जो अपने क्रूर व्यवहार के कारण जानी जाती है। आज हम आपको ऐसी ही एक अफ़्रीकी देश अंगोला की रानी एनजिंगा एमबांदी की कहानी बताने जा रहे है, जो बहादुर और तेज दिमाग़ वाली योद्धा के रूप में जानी जाती है।

इस रानी ने 17वीं शताब्दी में अफ़्रीका में यूरोपीय उपनिवेशवाद के ख़िलाफ़ जंग छेड़ी थी, जिसे आज कई लोग क्रूर महिला के रूप में भी जानते है। इस रानी ने सत्ता पाने के लिए अपने भाई को भी मौत के घाट उतार दिया था।

रानी या एनगोला

anjila rani

आपको बता दे की एमबांदू लोगों की नेता एनजिंगा दक्षिण पश्चिम अफ़्रीकी देश एनदोंगो और मतांबा की रानी थीं। यहा पर स्थानीय भाषा किमबांदु में एनजिंगा को एनगोला कहा जाता था। इस इलाके में पुर्तगाल के सैनिकों ने सोने और चांदी की तलाश में एनदोंगो पर हमला किया था, लेकिन उन्हें यहा से कुछ नही मिला था। एनजिंगा का जन्म इस पुर्तगाली हमले के आठ साल बाद हुआ और उन्होंने अपने पिता किंग एमबांदी किलुंजी के साथ बचपन से ही आक्रमणकारियों के साथ संघर्ष किया।

पुर्तगाल के ख़िलाफ़ समझौतों की राजनीति

burn alive

इसके बाद राजा एनगोला एमबांदी ने अपनी बहन के साथ सत्ता को बांटने का फैसला किया, एनजिंगा एक बेहद प्रतिभाशाली रणनीतिकार थीं। जब एनजिंगा बातचीत करने लुआंडा पहुंची तो उन्होंने देखा की ग़ुलामों को एक पंक्ति में खड़ा करके बड़े-बड़े जहाजों में ले जाया जा रहा था, कुछ ही सालों में लुआंडा अफ़्रीका में सबसे बड़ा ग़ुलामों का अड्डा बन गया।

एक बार जब पुर्तगाली गवर्नर जोआओ कोरिए डे सोउसा के साथ शांति वार्ता करने पहुंची तो एनजिंगा को निचे बैठने के लिए कहा गया, लेकिन एनजिंगा ने उन्हें कुछ नही कहा और नज़र के इशारे को देखते ही उनका एक नौकर कुर्सी के अंदाज में एनजिंगा के सामने बैठ गया।

से-क्स स्लेव से जुड़ी कहानी

burn alive

फ्रांसीसी दार्शनिक मार्किस दे सादे ने इतालवी मिशनरी गिओवनी कावेज़ी की कहानियों पर आधारित एक किताब “द फ़िलॉसोफ़ी ऑफ़ द ड्रेसिंग टेबल” लिखी है, जिसमे बताया की यह रानी अपने आशिकों को साथ से-क्स करने के बाद उन्हें जलाकर मार देती थी। उनके हरम को चिबदोस कहा जाता था, जहा पुरुषों को महिलाओं के कपड़े पहनाये जाते थे।

हरम में मौजूद किसी पुरुष के साथ से-क्स करना होता था तो पहले उन्हें आपस में मौ-त की लड़ाई लड़ना होती थी, जो बचकर आता था, उसे रानी से-क्स के बाद जला-कर मार देती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top